5 Simple Techniques For संक्रामक रोग से बचने के उपाय

Wiki Article



जन स्वास्थ्य केन्द्रों पर अतिरिक्त काम का बोझ कम होने के विषय में माएदा कहते हैं कि इससे सरल काम बहुत ही कम हो जाएगा। हल्के लक्षण वाले रोगियों के पंजीकरण की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी, लेकिन किसी भी रोगी की स्थिति बिगड़ने और उसकी देखरेख की आवश्यकता होने पर केन्द्रों को उसकी संपूर्ण जानकारी ढूँढ़ने जैसे जटिल काम बढ़ जाएँगे। अतः वह नहीं कह सकते कि काम का बोझ वास्तव में कम हुआ है या नहीं।

शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि मौसम बदलने और तापमान में हो रही बदलाव के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे आसानी से लोग बिमारी से पीड़ित हो रहे हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करने से बचा जा सकता है। लोगों को खूब पानी पीना चाहिए। जूस और कैफीन रहित चाय का सेवन करना चाहिए। फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिनका सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। अगर आपको डायरिया या उल्टी की शिकायत है तो इलेक्ट्राॅल पाउडर का सेवन फायदेमंद होगा। इसके अलावा, नींबू, लेमनग्रास, पुदीना, साग, शहद आदि भी फायदेमंद हो सकते हैं।

ओमिक्रोन प्रकार से गंभीर रूप से बीमार पड़ने का ख़तरा वायरस के अन्य प्रकारों की तुलना में कम माना जाता है और इस वजह से हम संक्रमण-रोधी उपायों को अपनाने में ढील बरतने लगते हैं। लेकिन परिवार में बुज़ुर्ग या अन्य-रोगों से ग्रस्त सदस्यों के होने पर सावधानी बरतना आवश्यक है।

Your browser doesn't aid the audio aspect. शेयर करें Your browser does not help the audio ingredient. शेयर करें

लेकिन किता वार्ड के माएदा कहते हैं कि जिन लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण करवाने में समस्या होती है, वे बेझिझक स्वास्थ्य केन्द्रों से सम्पर्क कर सकते हैं और अस्पताल या किसी क्लिनिक में जाँच के लिए जा सकते हैं।

लेकिन जिन लोगों में गंभीर लक्षण विकसित होने का जोख़िम कम है, जैसे कि युवा, उन्हें सरकार द्वारा अधिकृत रोगाणु जाँच किट का उपयोग कर यह पुष्टि करने की सलाह दी जाती है कि वे कोरोनावायरस से घर पर संक्रमित हुए या कहीं और। जाँच परिणाम नकारात्मक click here होने की स्थिति में उन्हें दूरभाष या ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से अपने पारिवारिक डॉक्टर से परामर्श लेने तथा आवश्यकतानुसार फ़्लू-रोधी दवा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ।

मल्टीड्रग-रेसिसटेंट टीबी की रोकथाम करने के लिए एक से अधिक दवाओं का इस्तेमाल करना। टीबी के लिए सामान्य उपचार को दो महीने के लिए चार प्रकार की दवाओं के रूप में शुरू किया जाता है।

शारीरिक शिक्षा और...

जिन लोगों को हाल ही में टीबी का टीका लगा है, उनके टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव हो सकता है लेकिन उनको टीबी नहीं होता।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकालते हुए कहा कि किसी भी जानवर की यात्रा की गति को संयुक्त रूप से इस बात पर विचार करके समझाया जा सकता है कि यह कितनी कुशलता से ऊर्जा का उपयोग करता है और गर्मी प्रबंधित करता है।

माँसाहार (अण्ड इत्यादि) से फैलने वाले संक्रामक रोग :

व‍िटाम‍िन-डी, हमारी हड्ड‍ियों के ल‍िए एक जरूरी पोषक तत्‍व है। दूध, धूप और अन्‍य स्रोत के जर‍िए हमारे शरीर में व‍िटाम‍िन-डी की कमी दूर की जाती है। अगर क‍िसी कारण से आपके शरीर में व‍िटाम‍िन-डी की कमी है, तो हड्ड‍ियां कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में आपको व‍िटाम‍िन-डी टेस्‍ट कराने की जरूरत पड़ सकती है।    

स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा सपाट पद का अर्थ

लिम्फ़ोग्रॅन्युलोमा वेरेरियम : यह जीवाणिक संक्रमण गले व गुप्तांगों के आसपास के क्षेत्र से भी फैल सकता है।

Report this wiki page